in

अमेरिका सहित आप इन सात देशों में चला सकते हैं भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कार

नेशनल टीवी इंडिया : आप के भारतीय लाइसेंस के साथ ही इन आठ देशों में गाड़ी चला सकते हैं. अधिकतर लोग विदेशी कंट्री का वीजा लगा रहे हैं, क्योंकि भारतीय लोगों में विदेशी देशों में घूमने का क्रेज अधिक देखने को मिल रहा है. अगर विदेश में घूमने का मौका मिल जाए तो दिक्कत आती है विदेशी ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बहुत से लोग हैं जो विदेशों में कार चलाना चाहते हैं, लेकिन विदेशी ड्राइविंग लाइसेंस न होने के कारण यह चाहत केवल चाहत ही बनकर रह जाती है.

आज हम ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप इंडियन लाइसेंस के साथ ही गाड़ी चला सकते हैं. जी हां, बस शर्त यह है कि आपको ड्राइविंग भारत की स्टीयरिंग की तुलना में उन देशों के मुताबिक चलानी आनी चाहिए. आइए जानते हैं उन 8 देशों के बारे में, जहां भारतीय लाइसेंस पर आप पूरा देश घूम सकते हैं.

Nokia [CPS] IN

1. अमेरिका


Nokia [CPS] IN

अमेरिका में आप अपने इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए एक साल तक गाड़ी चला सकते हैं. परन्तु इसके लिए आपको वैध और अंग्रेजी में बने हुए लाइसेंस की जरूरत होगी. आपके पास इन दोनों में से कुछ भी नहीं है तो आप इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस से गाड़ी चला सकते हैं. साथ ही आपको एक फॉर्म I-94 की कॉपी की भी जरुरत होगी, जिसमें आपकी अमेरिका आने की तारिख लिखी होगी.

2. जर्मनी

भारत के जो लोग जर्मनी में घूमने जाते हैं, वह 6 महीने तक अपने इंडियन लाइसेंस पर यहां गाड़ी चला सकते हैं. ध्यान रखें कि गाड़ी चलाते समय आपने सभी ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखें हैं.

3. साउथ अफ्रीका

अमेरिका की तरह साउथ अफ्रीका में गाड़ी चलाने के लिए आपका ड्राइविंग लाइसेंस वैध और अंग्रेजी में होना चाहिए क्योंकि गाड़ी रेंट पर लेने से पहले आपको यह दिखाना पड़ता है.

4. स्विट्जरलैंड

इस खूबसूरत देश में ड्राइविंग का अपना अलग ही मजा है. यहां पर आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए 1 साल तक गाड़ी चला सकते हैं.

5. नॉर्वे

यहां आपको भारतीय लाइसेंस पर सिर्फ 3 महीने के लिए गाड़ी चलाने की अनुमित मिलती है.

6. न्यूजीलैंड

यहां गाड़ी चलाने के लिए आपकी उम्र 21 साल होनी चाहिए. साथ ही आपका इंडियन लाइसेंस अंग्रेजी में होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है तो न्यूजीलैंड सरकार से आपको लाइसेंस अंग्रेजी में बनवाना पड़ेगा.

7. ऑस्ट्रेलिया

न्यू साउथ वेल्स, क्वीनलैंड और साउथ ऑस्ट्रेलिया इन सभी जगह आपका इंडियन लाइसेंस वैध होगा, परन्तु उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में आप सिर्फ 3 महीने तक गाड़ी चला सकते हैं.

8. फ्रांस

Nokia [CPS] IN

फ्रांस में आप पूरे साल इंडियन लाइसेंस पर गाड़ी चला सकते हैं. बस आपको इस लाइसेंस की फ्रेंच कॉपी बनाकर अपने पास रखनी होगी.

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

लालू यादव के करीबी इस बालू माफिया के ठिकानों पर पडी इनकम टैक्स की रेड

OMG : पर्दे के पीछे और क्या- क्या करती है ये टॉप हीरोइने, जान कर रह जायेंगे दंग