in ,

अब पांच साल के बच्चों का भी आधार कार्ड बनाना अनिवार्य , जानिये कैसे और क्यो

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की कई   योजनाएं  पारित  की  जा  रही  है  और  जैसा की सभी जानते  है  हर   चीज  अब आधार से लिंक कराई  जा रही है। जरूरी सेवाओं के लिए अब आधार को अनिवार्य हो  गया  है  है। बच्चों के स्कूल में दाखिले के वक्त भी आपने उनका आधार कार्ड मांगा जा रहा है।

ऐसे में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नया आधार कार्ड जारी किया है। ये आधार कार्ड नीले रंग का होगा, जिसे बाल आधार के नाम से जाना जाएगा। 

Nokia [CPS] IN

ये बाल आधार बच्चे की फॉरेन स्टडी के लिए , उनके स्कॉलरशिप के लिए जरूरी होगा। ऐसे में अब जो भी अभिभावक अपने बच्चों का  आधार  कार्ड बनवाने जा रहे हैं वो बाल आधार कार्ड जरूर  बनवाएं।


Nokia [CPS] IN

कैसे  बनेगा ये  कार्ड

यूआईडीएआई  इस नीले रंग के आधार कार्ड को बनवाने के लिए यूआईडीएआई के  तहत आपको अपने 5 साल से कम उम्र के बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र और माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड देना  होगा। इन नीले रंग के बाल आधार कार्ड को बनवाने के लिए 5 साल से कम आयु के बच्चे का बायोमीट्रिक डिटेल्स देना  आवश्यक   नहीं होगा।

 इसके लिए आपको किसी भी आधार केंद्र पर जाकर निशुल्क रूप से बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी अपटेड करवानी होगी। वहीं बच्चे के 15 साल पूरे होने के बाद ये जानकारी एक बार फिर से अपटेड करवानी होगी। अगर आपने 7 साल तक बाल आधार को बच्चे के बायोमेट्रिक डिटेल के साथ अपटेड नहीं करवाया तो ये आधार निष्क्रिय हो जाएगा।

Nokia [CPS] IN

ये  जानकारी  आपको कैसी  लगी  और खबरों व रोचक   जांकारियों के लिए   नेशनल टीवी  को फॉलो करे 

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

बिहार सरकार ने इस CO को दी थी लूट की छूट, दो लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया

मैट्रिक परीक्षा मैथ पेपर मामले में छात्रों के बवाल के बाद जांच कमेटी गठित,