in

अगर आपके मुहं से साँस छोड़ने पर आती हैं बदबू तो आपको यह जरुर पढना चाहिए

दोस्तों कई बार हमे दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ जाता हैं. चाहे आप अपने दांत कितने भी साफ़ रखते हो लेकिन साँस की बदबू से सारा इम्प्रैशन ख़राब हो जाता हैं. आपको यह जरुर जानना चाहिए कि हमे साँस में बदबू क्यों होती हैं? आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे. चलिए शुरू करते हैं.

नमस्कार दोस्तों मैं शिवराम फिर एक बार हाजिर हूँ आप सभी के लिए. मेरे ब्लॉग पढने के बाद आप कमेंट में अपनी राय रख सकते हैं साथ ही हमे फोलो भी कर सकते हैं. चलिए अब शुरू करते हैं. 

Nokia [CPS] IN

दोस्तों अगर आपको लगता है कि सांस की बदबू दांतों के बीच फंसे खाने या आपकी जीभ के उन बैक्टेरिया के कारण पैदा होती है. तो आपको थोड़ी कम जानकारी है, जी हां, इसका कारण कॉफी या सिगरेट भी हो सकते हैं. या फिर आपकी सांसों से आनेवाली बदबू का मतलब यह भी है कि आपको इनमें से कोई बीमारी है. अगर आपके दांतों में कैविटीज़ है तो उसमें खाना फंस जाएगा. अगर ये फंसा हुआ खाना ठीक से साफ नहीं किया जाता तो वह गलने लगता है और उससे दुर्गंध आने लगती है.


Nokia [CPS] IN

मसूड़ों की बीमारियां भी सांसों की बदबू का एक कारण है. दांतों के ऊपर और मसूढ़ों के किनारे पर मौजूद बैक्टेरिया एक परत बना लेते हैं. मसूड़ों की बीमारी के कुछ लक्षण के तौर पर लगातार मुंह का स्वाद बिगड़ा रहता है और सांसों की दुर्गंध आती रहती है. नाक की ड्रिप, साइनसाइटिस, ख़राब गला, साधारण सर्दी जैसे कारण भी आपकी सांसों को बदबूदार बना देते हैं.

Nokia [CPS] IN

जब लार बनाने वाली ग्रंथियां पर्याप्त लार नहीं बनाती तो ऐसी स्थिति को मुंह का सूखापन बताया जाता है. अगर ज़रूरत के अनुसार लार नहीं बनती तो यही बचा हुआ खाना और एसिड मुंह की बदबू का कारण बनते हैं. किडनी से जुड़ी समस्याओं को शरीर में यूरिया के निर्माण की शुरुआत कहा जाता है. इस यूरिया के विघटन से लार में अमोनिया का निर्माण होता है और सांसों से पेशाब जैसी गंध आने लगती है.

Nokia [CPS] IN

Written by National TV

Comments

Leave a Reply

Loading…

0

Comments

0 comments

इस एयरहोस्टेस के बारे में जानकर आप चौक जायेंगे,

क्या महिलाओं को भी होता है स्वप्न दोष?